“होटल जैसे सांभर बनाने की विधि: घर पर बनाएं अपनी पसंदीदा होटल डिश!” 2023

Hello Fooders स्वागत है आप सभी का मेरे फूड ब्लॉग Khana Recipes में जिसमें आज हम होटल जैसे सांभर बनाने की विधि के बारे में बताएंगे । इडली सांभर एक लोकप्रिय और स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय व्यंजन है । इस व्यंजन को पूरे भारतवर्ष बहुत अधिक पसंद किया जाता है । इसे दाल और सब्जी के मिश्रण से तैयार किया जाता है और इडली, डोसा, वड़ा और सादे उबले हुए चावल के साथ बड़े चाव से खाया जाता है । वैसे सांभर बनाने की अनेक विधियाँ हैं आप किसी भी विधि से बना सकते हो ।

होटल जैसे सांभर बनाने की विधि

आप चाहे एक अनुभवी रसोइया हों या नौसिखिया रसोइया हों अगर आप नीचे बतायी गयी विधि के अनुसार सांभर बनाएंगे तो आप होटल जैसा सांभर खुद अपने हाथों से अपने किचन में बना लेंगे और फिर आपको होटल जैसे सांभर बनाने की विधि खोजने की जरूरत भी नहीं होगी ।

होटल जैसे सांभर बनाने की विधि – आवश्यक सामग्री ।

सांभर बनाने के लिए हमें अनेक प्रकार की दाल, सब्जी और मसालों की जरूरत पड़ती है । साथ ही सांभर में पड़ने वाली सभी सामग्रियों के बारे में नीचे जानकारी दी गयी है ।

1 कप अरहर दाल ।

2 कप मिश्रित सब्जियाँ (गाजर. बीन्स, बैंगन, सहजन, आदि) ।

2 मध्यम आकार में बारीक कटा हुआ प्याज ।

2 मध्यम आकार में बारीक कटा हुआ टमाटर ।

1-2 बीच से चीरी हुई हरी मिर्च ।

1 बड़ा चम्मच इमली का गूदा ।

1 बड़ा चम्मच सांबर पाउडर ।

1/2 चम्मच हल्दी पाउडर ।

नमक स्वाद अनुसार ।

2 बड़े चम्मच तेल ।

1/2 चम्मच सरसों के बीज ।

1/2 चम्मच जीरा ।

एक चुटकी हींग ।

कुछ करी पत्ते ।

2 बड़े चम्मच बारीक कटी हुई धनिया पत्ती ।

पानी आवश्यकतानुसार ।

मटन स्टाइल में कटहल करी बनाने की विधि के बारे में जाने ।

सादा पुलाव बनाने की विधि के बारे में जाने ।

सांबर का मसाला बनाने के लिए आवश्यक सामग्री ।

2 चम्मच चना दाल ।

2 चम्मच उड़द दाल ।

1 चम्मच साबुत धनिया ।

1/2 चम्मच जीरा ।

1/2 चम्मच मेथी दाना ।

5-6 सूखी लाल मिर्च ।

1/4 कप कसा हुआ नारियल ।

निष्कर्ष यह लेख मैंने अपने खुद के अनुभव के अनुसार होटल जैसे सांभर बनाने की विधि के बारे में लिखा है । यदि आपको किसी अलग तरह की रैसिपी की जानकारी है तो आप उस विधि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । यहाँ पर मैंने सिर्फ अपना अनुभव लिखा है जिसका फायदा आप भी उठा सकते हैं और होटल जैसे सांभर बनाने की विधि के बारे में जान सकते हैं ।

होटल जैसे सांभर बनाने की विधि

अगर आप होटल जैसा सांभर अपने हाथ से अपने घर में बनाना चाहते हो तो आप तैयार हो जाईए लाजबाब और स्वादिष्ट सांभर बनाने के लिए, सांभर में लगने वाली आवश्यक सामग्री के बारे में मैंने ऊपर बता दिया है । अब आप होटल जैसे सांभर बनाने की विधि के बारे में जानने के लिए नीचे का लेख पड़ें ।

आपने सांभर बनाने के लिए जितनी भी दालें एकत्रित की हैं, उनको अच्छी तरह धो लें और लगभग 2.5 कप पानी के साथ इसे नरम और गूदेदार होने तक प्रेशर कुकर में पकाएं ।

दालों के पकने तक एक पेन में धनिया के बीज, जीरा, मेथी के बीज और सूखी लाल मिर्च को हल्का भूरा होने तक भूनकर सांबर मसाला तैयार कर लें । अब इसमें कसा हुआ नारियल डालें और इसे एक मिनट तक भुनें । बाद में इस मिश्रण को ठंडा करके बारीक पीसकर मुलायम पेस्ट बना लें ।

अब एक बड़े बर्तन में सभी सब्जियों को थोड़े से पानी, हल्दी पाउडर और नमक के साथ नरम होने तक पकाएं । सांबर को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें आप अपनी पसंदीदा सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं ।

जब दाल अच्छी तरह से पक जाए तो इसे अच्छे से मैश कर लें और इसमें पकी हुई सब्जियों को मिला दें ।

अब दूसरे बर्तन में इमली का गूदा, सांबर पाउडर और पिसा हुआ सांबर मसाले का पेस्ट डालें । इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और हल्का सा उबाल लें ।

अब एक छोटे पैन में तेल गरम करें, उसमें राई डालें और उन्हें फूटने दें । फिर इसमें जीरा, हींग और करी पत्ता डालें लें और इन्हे थोड़ी देर तक हिलाएं और इस तड़के को सांबर के ऊपर डाल लें ।

अब इस सांबर को 5 – 10 मिनट तक उबलने दें, जिससे सभी चीजों का स्वाद एक साथ अच्छे से मिल जाएं ।

जब यह सांबर बनकर तैयार हो जाए तो इसमें ऊपर से कटा हुआ हरा धनियाँ डाल लें ।

अब आपका स्वादिष्ट होटल जैसा सांभर परोसने के लिए तैयार हो गया है । इसे आप इडली, डोसा, वड़ा या उबले हुए चावल किसी के भी साथ इसका आनंद ले सकते हैं ।

निष्कर्ष

यह लेख मैंने अपने खुद के अनुभव के अनुसार होटल जैसे सांभर बनाने की विधि के बारे में लिखा है । यदि आपको किसी अलग तरह की रैसिपी की जानकारी है तो आप उस विधि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । यहाँ पर मैंने सिर्फ अपना अनुभव लिखा है जिसका फायदा आप भी उठा सकते हैं और होटल जैसे सांभर बनाने की विधि के बारे में जान सकते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top