“क्या आपकी स्वादिष्ट और चटपटा भोजन करने की इच्छा है? तो इस विधि से गोभी के पराठे बनायें!” 2024

Hello Fooders स्वागत है आप सभी का मेरे फूड ब्लॉग Khana Recipes में आज हम आपको बताएंगे स्वादिष्ट और लाजबाब गोभी के पराठे बनाने की विधि । गोभी के पराठे अगर सही तरीके से बनाये जाएं तो यह खाने में बहुत टेस्टी होते हैं, और आप इन्हे सुबह नाश्ते में, दोपहर के खाने में या रात के खाने में किसी भी समय खा सकते हैं ।

आप गोभी के पराठे को अपने स्वाद के हिसाब से दही, अचार, चटनी या गरमा गरम चाय किसी के भी साथ खा सकते हो । आप अगर पराठे खाने के शौकीन हो तो आपके लिए गोभी का पराठा स्वादिष्ट और पौष्टिक रूप भी अच्छा आहार है । पराठे उत्तर भारत और विशेष रूप से पंजाब की लोकप्रिय नाश्ता डिश है । तो आईये जानते हैं स्वादिष्ट और गरमा गरम गोभी के पराठे बनाने की विधि के बारे में ।

गोभी के पराठे बनाने की विधि

गोभी के पराठे बनाने के लिए जो भी सामग्री चाहिये उसके बारे में जानकारी नीचे दी गयी है । आपको जितने अधिक लोगों के लिए पराठे बनाने होंगे आप उसी हिसाब से सामग्री भी बड़ा सकते हो ।

गोभी के पराठे बनाने की विधि

2 कप गेहूं का आटा ।

1 कप कद्दूकस की हुई गोभी ।

1 प्याज बारीक कटा हुआ ।

2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई ।

1/2 चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक ।

1/2 चम्मच जीरा ।

1/2 चम्मच हल्दी पाउडर ।

1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर (वैकल्पिक) ।

1/4 कप हरा धनिया बारीक कटा हुआ ।

नमक स्वाद अनुसार ।

पानी (आवश्यकतानुसार) ।

घी या तेल (पराठे पकाने के लिए) ।

गोभी के पराठे बनाने की विधि

गोभी के पराठे कैसे बनाते हैं ये जाने

अब आपने गोभी के पराठे बनाने के लिए जो भी आवश्यक सामग्री है उसे एकत्रित कर लिया है और उसका मिश्रण भी तैयार कर लिया है तो चलिए अब जानते हैं गोभी के पराठे कैसे बनाते हैं ।

  • सबसे पहले एक कप गेहूं के आटे में एक चुटकी नमक मिलाएं । उसमें धीरे – धीरे पानी डालें और आटे को चिकना और सॉफ्ट होने तक गूंथ लें । अब इसे एक गीले कपड़े से ढक दें और लगभग 15-20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें ।
  • एक दूसरे बर्तन में कद्दूकस की हुई गोभी, कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, बारीक कटा हुआ अदरक, जीरा, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर (यदि उपयोग कर रहे हैं), बारीक कटा हु  हरा धनिया और नमक को एक साथ इस बर्तन में डाल दें और सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें ।
  • अब गुथें हुए आटा से कपड़ा हटा लें और उस आटे को छोटे नींबू के आकार की लोईयां बना लें । एक आटे की लोई लीजिए और उसे लगभग 4 – 5 इंच व्यास के छोटे गोले में बेल लीजिए.
  • अब गोभी और सभी चीजों के मिश्रण का एक चम्मच बेले हुए आटे के गोले के बीच में रखें । लोई के सभी किनारों को एक साथ लाएँ और धीरे से दबाकर अंदर भरे हुए मिश्रण को पूरी तरह से सील कर दें ।
  • मिश्रण से भरे हुए आटे की लोई के उपर थोड़ा सा सूखा आटा छिड़कें और धीरे – धीरे से अपनी मनपसंद का परांठा बेल लें और बाकी बचे हुए आटे के गोले और गोभी के मिश्रण के साथ भी यही प्रक्रिया को दोहराएं।
  • गैस में तवे को हल्की आंच पर गर्म करें और बेले हुए परांठे को गर्म तवे पर डाल दें इसे करीब एक मिनट तक पकाएं फिर इसे पलट दें और इसके ऊपर से थोड़ा घी या तेल डालकर उसे पूरे पराठे में फैला दें । अब यही विधि पराठे को दूसरी तरफ से पलटकर भी करें फिर पराठे को दोनों तरफ से पलटते रहें जब तक दोनों तरफ से सुनहरे भूरे धब्बे दिखाई न दें तब तक पकाएं।
  • पके हुए परांठे को तवे से उतारकर एक प्लेट में रख लीजिए और बाकी के बचे हुए पराठों को भी इसी तरह से पकाएं ।
  • अब आपके गरमा गरम गोभी परांठे तैयार हो गए हैं इनको दही, अचार चटनी या गरम चाय के साथ खा सकते हो ।

निष्कर्ष

इस लेख हमने आपको जो गोभी के पराठे बनाने की विधि बताई है । इस विधि से आप घर में ही पराठे बना सकते हो अगर आप किसी अलग तरह की रैसिपी की जानते है तो आप उस विधि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । यहाँ पर मैंने सिर्फ अपने अनुभव लिखें हैं जिनका फायदा आप भी उठा सकते हो ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top